Hair Transplant Procedure Step By Step In Hindi

अगर Hair Transplant करवाने का सोच रहे हैं और आप Hair Transplant के procedure को step by step समझना चाहते हैं? तो ये Blog आपके लिए है| आज हम इस Blog में Hair Transplant Procedure को step by step समझते हैं। उसके लिए सबसे पहले ये समझते हैं की Hair Transplant होता क्या है?

What Is Hair Transplant?

“Hair Transplant Is Redistribution of Hair “

इसका मतलब है आपके scalp patches area  में बालों का  Volume  कम है या बिलकुल भी बाल नहीं हैं याने की Baldness है उस  area में hair follicle को implant किया जाता है। इन  Hair  Follicle को  doner area से यानि की  scalp के पीछे वाले हिस्से सेया फिर beard area से extract किया जाता है।इस area को Permanent Hair Zone भी कहा जाता है क्योकि इसके Hair Follicle, DHJ side effects नहीं होते। अब आइये  FUE Hair Transplant की Procedure को step by step समझते हैं।

STEP 1 – Medical Photographs

FUE Hair Transplant का पहला step है  Medical Photographs लेना।इसमें आपके scalp के  Specific angles में photographs लिए जाते है। इन Photographs का use Postoperative result  को analyze करने के लिए किया जाताहै। Hair Transplant करने से पहले आपका एक test किया जाता है जिसमे आपको antacid medicines से Allergic है या नहीं ये देखा जाता है ताकि procedure के  time आपको कुछ reaction न हो।

STEP 2 – Hair Line Design

Hair Transplant का दूसरा stepहैं Hair line Design करना इसको recipient area भी कहा जाता है।ये बहुत ही important step है Hair Transplant का result इसी step पे depend करता है क्योकि इसमें doctor को आपकी Age, facial structure, degree of baldness,और Available Grafts को ध्यान में रखते हुए hair line Design करना होता है। एक experienced hair Surgeon ही अच्छी hair line आपको दे सकता है

STEP 3 – Donor Area Mapping

इसके बाद donor area की density का पता करने के लिए आपके donor area का mapping किया जाता है। जिससे ये पता चलता हैं की donor area में से कितने grafts को extract किया जा सकता है।

STEP 4 – Giving Anesthesia

Recipient area में anesthesia देकर procedure शुरू करते हैं।ये step में थोड़ा सा pain होता है जिसको कम से कम करने के लिए nerve block technology use की जाती है। जिससे थोड़े ही drug की जरुरत पड़ती है और anesthesia के pricks कम होते है।

STEP 5 – Make Premade Slits

Anesthesia देने के बाद premade slits बनाई जाती है जिसका use graft को implant करने के लिए किया जाताहै।  Premade slits ये ध्यान में रखते हुए लिए जाते है की हर एक hair का angle  और direction कैसा होगा। किस Area में कितनी density लेनी है और कोनसी graft कहाँ implant करनी है। किस area में single, किस area में double और किस area में multi grafts की need है। ये step बहुत ही  important step है जिस पर hair transplant का result depend करता है।

इसके बाद donor area को anesthetize किया जाता है और grafts को donor area से extract किया जाताहै। Follicle extract करने के लिए different different size के patches का use किया जाता हैं।ये  patches बहुत ही sharp और precise होते है इसका cut बहुत  clean होता है इससे scarring कम होती हैं और skin को minimum से minimum damage  होता है। ये grafts बहुत ही  delicate होते है इसलिए damage हो सकते है इसलिए उन्हें carefully handle करना बहुत जरुरी है।इनको damage से बचाने के लिए no root touch technique का इस्तेमाल करते है, इसका मतलब है graft को extract या  implant करते time उसकी Root को  touch या pick नहीं करते हैं।

एक दिन के  procedure  में  2000 – 3000 तक  graft को extract और implant किया जा सकता है। ये patient के बालो की  density  पर depend करता है और हर patient मैं ये differ करता है।

Step 6- Examine the Grafts

मैं हर एक  graft को digital microscope के निचे  examine करते है। एक graft मैं कितने बाल है इस पर  graft का seperation  depend  करता है  damaged and defective grafts को अलग कर दिया जाता है। Graft को  3 घंटे के अंदर recipent areas में implant  किया जाता है तो उनका  survival rate 95 percentage से ज्यादा होता है उसके बाद हर घंटे के लिए ये rate10 percentage से कम होने लगता है  graft को अगर एक ही बार मैं निकलने से वह ज्यादा देर तक bodyके बहार रहते हैऔर survival rate भी कम होने लगता है जिससे आपका  Hair Transplant effect हो सकता है| इसलिए छोटे छोटे  session मैं  extraction और  implantation करना जरूरी है। इसके साथ ही  DHT मतलब  direct Hair Transplant से  graft को simenteneosly extract और implant किया जाताहै  premade slits की वजह से ये process possible  होती है और इससे graft  का बहुत कम time के लिए out of body रहते हैं|

अगर graft को extension के बाद immediately implant नहीं कर रहे हैंतो इन Grafts को सही तरीके से store करना बहुत ही जरुरी है।इसको store करने के लिए medically approved storage में store करना important है। इन  graft को 5 से १० degree Tempreture में saline, ringerlactate , hypothermosol या आपके खुद के plazma में storeकिया जाता है।और अगर ऐसा नहीं करते हैं तो इनका survival rate कम हो जाता है graft permanent damage हो सकते है और Hair Transplant fail भी हो सकता है।

STEP 7 – Implant the grafts

इसके बाद 5 step में graft को implant किया जाता है इसके लिए implantus का use करते है इसमें graft को force से पकड़ने की जरुरत नहीं पढ़ती है इससे graft damage होने के changesबहुत कम हो जाते है।इस step की एक और बात जो बहुत important है वह है की हमारे बालो की growth अलगअलग direction में होती है इसको ध्यान में रखते हुए graft सही direction मैं implant करना बहुत जरुरी होता है।अगर graft गलत direction या गलत angle में implant हुआ है तो आपका Hair Transplant natural नहीं दिखेगा और आपको expected results कभी नहीं मिलेंगे।

Postoperative Care

अब next step आती है postoperative care की , Surgery के बाद आपके सिर पर एक bandage लगाया जाता है कुछ medication ओर कुछ instructions दिए जाते है और patient अपने घर वापस लोट सकता है।एक saline spray भी दिया जाता है इस spray को हर 30 min या 1 घंटे बाद transplanted area पर spray करना इस spray use 5 days तक करना पड़ता है। Infection को avoid करने के लिएऔर  Hair Transplant के अच्छे result पाने के लिए सही postoperative care बहुत जरुरी है।इसके लिए आपके doctor के दिए सरे instructions follow करना बहुत जरूरी है।

  • Surgery के बाद कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए जैसे surgery के बाद itching हो सकती है but आप ध्यान रखें की scalp को scratch नहीं करें नहीं तोआपके graft damage हो सकते है।
  • Surgery बाद 2 – 3 weeks में transplant किये बाल झड़ने लगते है लेकिन चिंता मत कीजिये ये आपके healing process का ही एक part है।  6 से 9 महीने मैं नए बाल वापस grow होने लगते है
  • Hair Transplant के best results और natural look पाने के लिए एक experienced surgeon से ही hair transplant करवाएं।

अगर आपके Hair Transplant से जुड़े कोई भी सवाल है तो बेझिजक comment box में पूछ सकते है मैं और मेरी team आपके सवालो का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे।